स्वास्थ्य सुविधाएं : फलों को खाना सेहत के लिए अच्छा है। कई फल औषधीय हैं, लेकिन आम लोगों से दूर हैं। ऐसे ही फलों में से एक है कैथा। कैथा का वानस्पतिक नाम लिमोनी एसिडिसिमा है। इस फल में विटामिन बी1-बी2, जिंक, फोस्फोरस, कैल्शियम और आयरन भी होते हैं। ये सभी घटक शरीर को पुनर्जीवित करते हैं। बाजार में यह फल लगभग 10 रुपये में मिलता है। हाथियों को बेल पत्थर की तरह दिखने वाला यह फल बहुत अच्छा लगता है। यही कारण है कि इसे हाथी सेब भी कहा जाता है। कैथा के लाभों को जानें। डायबिटीज का उपचार: हेल््दीफाईमी ने कहा कि कैथे से निकलने वाले फेरोनिया गूंदा मधुमेह रोगियों के लिए एक अद्भुत इलाज है।

रक्त प्रवाह में चीनी की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में यह फल मदद करता है। नियमित रूप से इसे खाने से रक्त में ग्लूकोज का स्तर कम होता है। इसके अलावा, ये इंसुलिन सेल्स को बढ़ाने में भी मदद करते हैं, जिससे उनका काम तेज होता है और शुगर मेटाबोलिज्म आसान होता है। कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण: कैथा के फाइबर और रफेज नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को सोखकर शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी के कारण ब्लड वेसेल्स भी चौड़े होते हैं और खून की रफ्तार भी बेहतर होती है। ऐसे में, उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को कैथा खाना चाहिए।

बवासीर से बचने के लिए: कैथा का सेवन बवासीर को दूर करने में प्रभावी होता है। दरअसल, कैथा फाइबर और रफेज मेटाबोलिक दरों को बढ़ाकर बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाते हैं। यह भी मूत्रमार्ग की सूजन को कम करता है। लेकिन बीमारी के कारण इसका नियमित सेवन आवश्यक है। लिवर-किडनी को सुरक्षित रखें: कैथा लिवर-किडनी समस्याओं को दूर करने में बहुत प्रभावी माना जाता है। कैथा के फल में कई यौगिक भी होते हैं, जो मुक्त कणों से लड़ते हैं और शरीर को बेहतर बनाते हैं। कैथा का गूदा लिवर और किडनी को सुरक्षित रखता है।

इसलिए कैथा का भोजन सुनिश्चित करें। Health facilities अनिद्रा से छुटकारा: कैथा की जड़ का चूर्ण अनिद्रा को दूर करने और नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। पानी को जड़ के चूर्ण में मिलाकर एक गाढ़ा घोल बना लें. अच्छी नींद लेने के लिए इस घोल को माथे और सिर के कनपटी पर लगाएं। इससे अनिद्रा दूर होगी।