लखनऊ । नये आदेश के मुताबिक, यूपी में अब नए स्थानों पर माइक और लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति नहीं मिलेगी। सीएम योगी ने कहा, 'हर किसी को अपनी उपासना पद्धति मानने की स्वतंत्रता है। पूर्व से अनुमति से जहां माइक लगे हैं वहां माइक का प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन यह भी सुनिश्चित हो कि आवाज परिसर के बाहर ना आए। 'सीएम योगी ने कहा कि लाउडस्पीकर की आवाज से अन्य लोगों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। आगे कहा गया है कि नए स्थलों पर नए माइक लगाने की अनुमति नहीं मिलेगी।
अभी रमजान का महीना चल रहा है। इसके बाद ईद और अक्षय तृतीया जैसे त्योहार भी आने वाले हैं। दोनों पर्व तीन मई को संभावित हैं। ऐसे में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए यूपी पुलिस अपनी तैयारियों में जुटी हुई है। ठाकुर ने कहा कि कई जगह देश में लोग हनुमान चालीसा पढ़ने सड़क पर आ रहे हैं। ऐसी किसी परपंरा को यहां जन्म नहीं देने दिया जाएगा। कुरान और हनुमान चालीसा पढ चालीसा पढ़ने कोई सड़क पर नहीं आएगा। अगर आता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
धार्मिक स्थलों पर माइक और साउंड सिस्टम का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन साउंड सिस्टम की आवाज धार्मिक परिसर से बाहर ना जाए। बिना अनुमति के धार्मिक जुलूस या शोभायात्रा नहीं निकाली जा सकती है। नए धार्मिक स्थलों पर माइक लगाने की अनुमति ना दी जाए।साउंड सिस्टम के इस्तेमाल की अनुमति सिर्फ इसी शर्त पर दी जा सकती है कि इससे दूसरे लोगों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए।