लखनऊ । उत्तर प्रदेश में मानसून अब अधिक सक्रिय दिख रहा है। मौसम विभाग ने 28 से 30 जुलाई तक प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, नोएडा, गाजियाबाद में तेज बारिश के आसार हैं। लखनऊ आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बुधवार को पूर्वी यूपी और पश्चिमी यूपी के कुछ स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट है।
बीते 24 घंटे में प्रदेश के तीन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत हुई। कौशांबी में छह लोगों की मौत हुई है। उधर, वाराणसी में गंगा का जलस्तर बढ़ने से घाटों का आपसी संपर्क टूट रहा है। हर घंटे गंगा का जलस्तर दो सेमी बढ़ रहा है। बुधवार सुबह गंगा का जलस्तर 63.54 मीटर पर आ गया है। इसकी वजह से दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती का स्थान बदल दिया गया है। मंगलवार को दशाश्वमेध घाट पर आरती हुई थी, लेकिन श्रद्धालुओं को बैठने और आरती देखने में दिक्कतें भी हुईं। मौसम वैज्ञानियों के अनुसार यूपी में भारी बारिश का दौर अब शुरू होगा। अभी तक हल्की और मध्यम बारिश हो रही थी। पिछले 24 घंटे में यूपी में मंगलवार को कानपुर, लखनऊ, मऊ, फतेहपुर, हमीरपुर, आगरा, मेरठ, प्रतापगढ़, सोनभद्र, प्रयागराज, चित्रकूट, मिर्जापुर, कौशांबी, बांदा में तेज बारिश हुई है। इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली।
उधर, प्रदेश में 30 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है। लखनऊ में तीन अगस्त तक मानसून एक्टिव रहेगा यानी हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी। बुधवार सुबह आसमान में बादल छाए हैं। यहां अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बीते 24 घंटे में 26.9 मिमी बारिश हुई है। एक जून से अब तक 221.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है जो सामान्य से 97.9 मिमी कम है।