लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंकी पाॅक्स के बढ़ते खतरे को देखते हुए कोविड अस्पतालों के न्यूनतम 10 बेड मंकीपॉक्स संक्रमित मरीजों के लिए आरक्षित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के दिशा-निर्देशन में टेस्ट, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की रणनीति के सफल क्रियान्वयन से यूपी में कोविड पूरी तरह से नियंत्रण में है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यहां टीम 9 के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में इस दौरान मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि यूपी में 34 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड का टीका लग चुका है। इसके साथ ही 15 साल से उपर के आधी आबादी को टीके की कम से कस एक डोज लग चुकी है। 15 साल से 17 साल के 100.50 प्रतिशत किशोरों और 12 से 14 आयु वर्ग के 99.9 प्रतिशत अधिक बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए राज्य में श्अमृत डोजश् यानी बूस्टर डोज दी जा रही है, यह डोज फ्री में लगाई जा रही है। अब तक राज्य में 55 लाख लोगों ने निःशुल्क बूस्टर डोज लगवा ली है। इसके अलावा ये सुनिश्चित किया जा रहा है कि बाहरी राज्य से आने वाले लोगों को भी मुफ्त बूस्टर डोज लगाई जाए। मुख्यमंत्री ने राज्य कर्मचारी और अधिकारियों से कहा कि वे बूस्टर डोज अवश्य लगाए इसके अलावा आम लोगों को भी बूस्टर डोज के बारे में जानकारी दें।
पिछले कुछ दिनों में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू से सुअरों की मौत की घटना सामने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कंटेनमेंट जोन की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा संक्रमित सूअरों की अंतिम क्रिया मेडिकल गाइलाइन के अनुसार ही हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई लोगों की आजीविका का मध्यम सुअर पालन है। ऐसे में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की मौत की घटना पर वित्तीय सहायता प्रदान करने के संबंध में अधिकारी प्रस्ताव तैयार करें।