जयपुर. राजस्थान में कोरोना (Corona) फिर से डराने लगा है. न्यू ईयर सेलिब्रेशन (New year celebration) से एक दिन पहले गुरुवार को राजधानी जयपुर में लंबे समय बाद एक बार फिर से कोरोना के रिकॉर्ड 185 नए मामले सामने आये हैं. इससे स्वास्थ्य महकमे की चिंता बढ़ गई है. कल 31 दिसंबर है. लोग नये साल का जश्न मनायेंगे. जगह-जगह भीड़ होगी. राजस्थान में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केसेज को देखते हुये बुधवार को ही नई गाइडलाइन जारी करते हुये कुछ पांबदियां लगाई गई हैं. नये साल को देखते हुये राज्य सरकार ने 31 दिसंबर को रात्री कर्फ्यू में दो घंटे की ढील भी दी है.राजधानी जयपुर में सर्वाधिक 23 केस मानसरोवर में सामने आये हैं. उसके बाद दूसरे नंबर पर वैशाली नगर इलाके में 19 केस पाये गये हैं. इनके अलावा मालवीय नगर में 16, लालकोठी इलाके में 13, बनीपार्क और तिलक नगर क्षेत्र में 8-8 केस पाये गये हैं. अन्य इलाकों में भी केसेज सामने आये हैं. जयपुर में करीब 6 महिने बाद साथ 183 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रदेश में अच्छी खबर भी सामने आई है. दिसंबर माह में प्रदेश में एक करोड़ 24 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है.

जयपुर में रफ्तार दो गुनी होती नजर आ रही है
राजस्थान में कोरोना के केसेज पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ रहे हैं. राजधानी जयपुर में तो रोजाना रिकॉर्ड केस सामने आ रहे हैं. पिछले एक सप्ताह से जयपुर में कोरोना केसेज में रफ्तार दो गुनी होती नजर आ रही है. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जयपुर में 29 दिसंबर को 88 मामले आए थे. 28 दिसंबर को 75 केस, 27 दिसंबर को 43 केस, 26 दिसंबर को 46 केस, 25 दिसंबर को 26 केस, 24 दिसंबर को 18 केस, 23 दिसंबर को 17 और 22 दिसंबर को सिर्फ 8 मामले सामने आए थे.

वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ी
जयपुर सीएमएचओ डॉ.नरोत्तम शर्मा ने बताया कि अब जो लोग पॉजिटिव आ रहे हैं उनमें से ज्यादातर में लक्षण मिल रहे हैं. अब तक तीन लोगों को अस्पताल में भी भर्ती कराया गया है. हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों बीच प्रदेश में वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ी है. इस माह प्रदेश में 1 करोड़ 24 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ है. इससे पहले अगस्त के माह में सर्वाधिक 1 करोड़ 20 लाख लाभार्थियों का रिकॉर्ड कोविड-19 टीकाकरण किया गया था.

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर का हो रहा है मिस यूज
दूसरी तरफ मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 181 पर वैक्सीनेशन सुविधा के मिस यूज के मामले भी सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने 181 नंबर के जरिए इच्छित स्थान पर वैक्सीनेशन की सेवा शुरू की है. इसमें 10 या फिर दस से अधिक लोग 181 नंबर पर कॉल कर इच्छित स्थान और समय पर वैक्सीनेशन करा सकते हैं.

कोरोना संक्रमण के फैलने की पूरी आशंका
जयपुर सीएमएचओ डॉ.नरोत्तम शर्मा ने बताया कि 181 पर लोग कॉल कर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराते हैं. लेकिन जब टीम उनके इच्छित स्थान पर पहुंचती है तो सिर्फ दो या तीन लोग ही मौजूद रहते हैं. इसके कारण वैक्सीन वायल के खराब होने का खतरा रहता है. राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों में चिंता पैदा कर दी है. कल नए साल के सेलिब्रेशन में हजारों की संख्या में लोग बाहर निकलेंगे. ऐसे में नए साल में राजधानी में कोरोना संक्रमण के फैलने की पूरी आशंका है.