मध्य प्रदेश के 13 सदस्यीय पत्रकारों के दल ने किया

एच.ए.एल लखनऊ का भ्रमण

भोपाल. मध्य प्रदेश के 13 सदस्यीय पत्रकारों का दल 14 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक लखनऊ और अयोध्या के दौरे पर था। अपने दौरे के तीसरे दिन यानी 16 अक्टूबर को पत्रकारों के दल ने हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एच.ए.एल) लखनऊ का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान पत्रकार दल एच.ए.एल के अधिकारियों से मिला। अधिकारियों ने एक पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से एच.ए.एल की प्रमुख गतिविधियों और उपलब्धियों से पत्रकार दल को रूबरू कराया।

उल्लेखनीय है कि एच.ए.एल. उपसाधन प्रभाग की स्थापना सन् 1970 में विभिन्न वायुयानों एवं इंजनों हेतु प्रणालियों एवं उपसाधनों को विनिर्मित करने तथा इस क्षेत्र में स्वावलंबी बनने के मूल उद्देश्य से की गई। वन्य वातावरण में निर्मित इस प्रभाग की सुविधाएँ 293 एकड़ के क्षेत्र तक फैली हैं। वर्तमान में प्रभाग द्वारा 1400 प्रकार के विभिन्न उपसाधन निर्मित किए जा रहे हैं । हाइड्रॉलिक, इंजन ईंधन प्रणाली, एयर कंडिशनिंग तथा प्रेशराइज़ेशन, फ्लाइट कंट्रोल, व्हील एवं ब्रेक, जाइरो एवं बैरोमीट्रिक इन्स्ट्रुमेन्ट्स, इलेक्ट्रिकल और पावर जेनरेशन एवं कंट्रोल सिस्टम, अंडर कैरिज, ऑक्सीजन सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम जैसी विभिन्न प्रणालियों और उपसाधनों का विनिर्माण करने और एच.ए.एल. द्वारा उत्पादन किये जा रहे वायुयानों, हेलीकॉप्टरों व इंजनों जैसे मिग सीरीज़ के वायुयान, डॉर्नियर, जगुआर, एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ए.एल.एच.), चीतल और सु-30 की आवश्यकताओं को एक ही स्थान पर पूरा करने और एवरो, ए एन – 32, एचपीटी-32, मिराज-2000, सी हैरियर वायुयानों, चीता ,चेतक हॉक एवं किरन, हेलीकॉप्टरों की मरम्मत / ओवरहॉल करने के उद्देश्य से इस प्रभाग की शुरुआत हुई इसके अलावा प्रभाग नए प्रोजेक्टों के उपसाधनों का भी विकास करने में सहायता प्रदान करता है , जैसे : एलसीए - नेवी एवं आईएमआरएच

          प्रभाग वर्तमान में विभिन्न प्रणालियों एवं उपसाधनों के अभिकल्प एवं विकास के लिए स्वदेशी क्षमता विकसित करने पर काफी जोर दिया गया है। इसी सक्षमता के परिणामस्वरूप लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) (वायुसेना नौसेना वर्जन) तथा एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) थल सेना, वायुसेना, नौसेना एवं सिविल जैसे सभी वर्ज़न), लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच), लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच), हिन्दुस्तान टर्बो ट्रेनर (एचटीटी-40) और इंटरमीडिएट जेट ट्रेनर (आईजेटी) के लिए 400 से भी अधिक प्रकार के उपसाधनों का स्वदेशी डिजाइन एवं विकास कार्य किया गया है ।

          यह प्रभाग न केवल भारतीय वायु सेना को बल्कि थल सेना, नौसेना, तटरक्षक तथा विभिन्न रक्षा प्रयोगशालाओं के साथ - साथ अंतरिक्ष अनुप्रयोग हेतु उपसाधनों के विकास एवं आपूर्ति में भी अग्रणी है। संस्थान के भीतर सूचना / डाटा के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए प्रभाग को लैन / वैन द्वारा सभी सह प्रभागों और अनुसंधान एवं विकास केंद्रों के साथ जोड़ा गया है । लीन विनिर्माण और ई आर पी के क्रियान्वयन के माध्यम से एक सक्षम विनिर्माण प्रणाली बनाई गई है । आज विमानन उद्योग में इस प्रभाग का प्रमुख स्थान है तथा विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय कंपनियाँ भावी प्रोजेक्टों के लिए इस प्रभाग के साथ कार्य करने के लिए इच्छुक हैं। इस प्रभाग ने निर्यात के क्षेत्र में भी सतत प्रगति की है।

अनुभव और कार्य प्रणाली

• प्रभाग के पास वैमानिक उपसाधनों के निर्माण में 50 से अधिक वर्षों का अनुभव है जो इसे अंतर्राष्ट्रीय एरो इंजीनियरिंग उद्योग के लिए आदर्श भागीदार बनाता है।

• प्रभाग में उच्च गुणवत्ता, विश्वसनीयता और लागत प्रभावकारिता सहित ग्राहक के विनिर्देशों के लिए विभिन्न हाई-टेक कम्पोनेन्टों, उपकरणों  और प्रणालियों के लिए व्यापक विनिर्माण और डिजाइन क्षमताएँ हैं।

• प्रभाग में स्व-विकसित वेब आधारित सूचना पोर्टल के माध्यम से डिज़ाइन मानकों, जर्नलों, बीओएफ और एम-पार्ट्स आदि की स्थिति ऑनलाइन रूप में उपलब्ध है।

• प्रभाग में परियोजनाओं की मॉनिटरिंग के लिए प्रभाग स्तर पर विकसित वेब आधारित समीक्षा और मॉनिटरिंग पोर्टल है।

 

अवार्ड  और प्रमाणन

उपसाधन प्रभाग के निम्नलिखित प्रमाणन हैं :

  • एरोस्पेस वाहनों एवं उपस्करों एवं सिविल तथा रक्षा अनुप्रयोगों के उपकरणों के अभिकल्प और विकास, विनिर्माण, रखरखाव, आपूर्ति और उपसाधनों की सर्विसिंग के लिए प्रभाग  एएस9100D प्रमाणित है।

• वातावरण प्रबंधन प्रणाली के लिए आईएसओ 14001 प्रमाणित है ।

  •  व्यावसायिक स्वास्थ्य एवं संरक्षा प्रबंधन प्रणाली (ओएचएसएमएस)हेतु प्रभाग आईएसओ 45001 प्रमाणित है।

• केंद्रीय प्रयोगशाला (भौतिक, रासायनिक प्रयोगशाला और गैर विनाशकारी परीक्षण प्रयोगशाला) के लिए एनएबीएल का अनुमोदन।

कॉर्पोरेट सोशल रिस्पोन्सिबिलिटी (सीएसआर) के अंतर्गत एच ए एल लखनऊ ने विभिन्न स्थानों पर पुस्तकालयों की स्थापना एवं लखनऊ के पिछड़े इलाकों में 575 सोलर स्ट्रीट लाइट, एनीमिक महिलाओं को आयरन की दवाओं का वितरण, निकटतम गाँवों में सड़कों व सामुदायिक केन्द्रों का निर्माण, दिव्यांगों के मध्य मोटराइज्ड व्हीलचेयर व आर्टीफिशल लिम्ब  का वितरण, गरीब कन्याओं हेतु विद्यालयों में उनकी आवश्यकताओं के अनुसार स्मार्ट क्लास की सुविधा एवं लखनऊ के विभिन्न पार्कों में ओपेन जिम का निर्माण आदि कार्य किए गए।

विस्तृत जानकारी के लिए आप एच.ए.एल वेबसाइट www.hal-india.co.in का अवलोकन कर सकते हैं।

 Hydraulic System and Power Control

Hydraulic Pumps, Accumulators, Actuators, Electro-selectors, Bootstrap Reservoirs and  various types of valves 

Cold Air Unit,  Water Extractors, Non Return Valves and Venturies 

Fuel After Burner Regulator and Distributor, Main Fuel Distributor,  Regulator and After Burner Pump, Plunger Pumps, Fuel Metering Devices 

Electrical Indicators, Fuel quantity and flow metering instruments, Sensors and Switches, Barometric Instruments, Gyroscopic Instruments, Electromechanical instruments

AC/DC Generator, Control and Protection Units, AC and DC Master Box, Inverters, Transformer Rectifier Unit, Actuators 

Main and Nose Undercarriage, Main and Nose Wheel, Brake System LRUs 

Dedicated Test Rigs, custom-built Fuel/Hydraulic Test Rigs and Electrical Test Rigs

 

*********